• +91-7049855978, 7024266541      rkmasharadabalgram@gmail.com

Activities


Mushroom Self Employment Project

“शारदा बाल ग्राम रामकृष्णा मिशन आश्रम”

शारदा बाल ग्राम में मशरुम उत्पादन

शारदा बाल ग्राम में हो रहे खेति के चलते संस्था ने बच्चों को अन्य खेति के अलावा “मशरुम” उत्पादन कि प्रशिक्षण भि दिया जाता हैं, समय – समय पर संस्था के द्वारा कृषि प्रशिक्षण का कैम्प भि कराया जाता है। जिसमे उन्हे कृषि से स्म्बंधित बारिकिया सिखाया (समझाया) जाताहैं..!

शारदा बाल ग्राम में पिछले सात महिनों मे हमने 118kg. मशरुम उत्पादन किये है, जिसकी पोषण शारदा बाल ग्राम में, रह रहे बच्चों के द्वारा किया गया..!

अबजानते है मशरुम के बारे में :- मशरुम जिसे खुम्ब के नाम से भी जाना जाता हैं मशरुम की विभिन्न प्रजातियां होती है !

मशरूम में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। साथ ही ये फाइबर का भी एक अच्छा माध्यम है। कई बीमारियों में मशरूम का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है। हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए भी यह अच्छा होता है, क्योंकि इसमें कैलोरीज ज्यादा नहीं होतीं. मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त होती है। इसके अलावा, मशरूम में choline नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है जो मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बरकरार रखने में बेहद फायदेमंद रहता है।

मशरूम के फायदे :-

  • मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट भूरपूर होते हैं। इनमें से खास है ergothioneine, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने और वजन घटाने में सहायक होता है।
  • मशरूम में मौजूद तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी-जल्दी नहीं होतीं. मशरूम में मौजद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर करता है।
  • मशरूम विटामिन डी का भी एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित तौर पर मशरूम खाने पर हमारी आवश्यकता का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है।
  • मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे वह वजन और ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता।
  • मशरूम में बहुत कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है और इसके सेवन से काफी वक्त तक भूख नहीं लगती, इसके अलावा मशरूम को बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है....!